General

२०२४ और आप

सिंह राशि – सिंह राशि वालों के शनि सप्तम स्थान में रहेंगे ।इसका लाभ यह होगा कि आपके जीवनसाथी से बहुत मधुर संबंध बने रहेंगे। आपस में विचारों का तालमेल सही रहेगा। 2024 के शुरुआती महीनों में आपको कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे आप जल्दी उत्तेजित हो जाएंगे ,क्रोध में आ जाएंगे ।जो अध्ययन में लगे हैं उनका भी मन कम लगेगा। राहु के कारण आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए। विशेष रूप से किसी मानसिक परेशानी से बचने की सलाह दे रहा हूं, जैसे दूसरों के फटे में टांग अड़ाने की कोशिश मत कीजिएगा 1 मई 2024 को बृहस्पति के स्थान परिवर्तन के बाद आपके जीवन में बहुत कुछ अच्छा होने जा रहा है। पारिवारिक क्लेश खत्म होगा तथा व्यापार नौकरी या पैसे कमाने के मामले में आपको पूरी तरह से सफलता मिलेगी। इस वर्ष आपको हर दिन थोड़ा सा गुड़ खाकर घर से बाहर निकलना चाहिए ।इसका बड़ा लाभ होगा

कन्या राशि – कन्या राशि वालों के शनि छठे स्थान पर रहेंगे और वह आठवें और बारहवें भाव को देखेंगे तो आप कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, किंतु शनि देव बड़े ही कृपालु है ।उनके अनुसार यदि आप चलेंगे तो सब कुछ ठीक रहेगा, जैसे यदि कोई व्यक्ति नशे का आदि है तो उसे इसे बचाना चाहिए और एक अनुशासित दिनचर्या का पालन करना चाहिए। बृहस्पति जब 1 मई 2024 को नवम भाव में आयेंगे तो आपके खर्चे में कमी आएगी और संतान की तरफ से आपको खुशियों भरा समाचार मिलेगा। राहु आपके जीवनसाथी से कुछ मतभेद पैदा कर सकते हैं, इसलिए बहुत ही शांत चित्त होकर घर में व्यवहार कीजिएगा और साथ ही साथ आपको अपनी भावनाओं पर पूर्ण नियंत्रण रखना चाहिए। आपको अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर भी ध्यान रखना चाहिए। धन के मामले में आपके लिए यह साल बढ़िया है ।खराब है तो केवल स्वास्थ्य के मामले में जहां पर आपको थोड़ी भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए।

तुला राशि – 1 मई 2024 को जब बृहस्पति आपके अष्टम भाव में आयेंगे तो आपकी आमदनी से कहीं ज्यादा खर्च करवायेंगे तथा पेट संबंधी रोग आपको दे सकते हैं। हालांकि पूजा पाठ में आपका मन लगेगा, किंतु खर्च भी अधिक होंगे। इस वर्ष एक सलाह मैं आपको दे रहा हूं कि आप जिससे भी बात करें, बहुत अच्छे तरीके से बात करें और बहुत मीठा बोलें। इसका बड़ा लाभ आपको होगा। तुला राशि वाले जो लोग नौकरी की तलाश में हैं, उनके लिए अच्छी संभावनायें बनती है। आपको इस वर्ष अपने विचारों पर नियंत्रण रखना होगा और अनैतिक कार्यों से बचना होगा तभी आप इस वर्ष के शुभ फल का पूरा लाभ उठा पाएंगे।

वृश्चिक राशि – वृश्चिक राशि वालों के लिए इस वर्ष चार ग्रह शुभ फल देने वाले हैं। सूर्य के कारण बाहरी संबंध मजबूत बनेंगे। मंगल आपको धन लाभ देंगे। बुध आपको नई योजनायें देंगे और शुक्र विपरीतलिङ्गियों में आपको लोकप्रिय बनायेंगे ।बृहस्पति देव मई के पहले आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्यायें दे सकते हैं ,किंतु मई के बाद इसमें भी आपको सफलता मिलेगी और स्वास्थ्य ठीक रहेगा राहु के कारण आप कभी-कभी कंफ्यूज कर जायेंगे और कुछ गलत निर्णय भी ले सकते हैं, किंतु यदि सावधानी बरते और जल्दी बाजी में काम ना करें तो आप इस समस्या को हल कर सकते हैं। राहु के कारण आपके प्रेम संबंधों में कुछ बाधा आएगी और कुछ जरूरत से ज्यादा आप अपने बारे में बढ़ा चढ़ा करके भी बात करेंगे। अप्रैल महीने से जून का समय आपके लिए अच्छा नहीं है। इस समय ना किसी से लड़ाई झगड़ा करें और ना किसी विवाद में उलझे ।नौकरी वगैरह के मामले में अक्टूबर के बाद का समय आपके लिए काफी अच्छा है। यदि किसी के साथ आप घमंड भरा व्यवहार करेंगे तो आपके रिश्ते हमेशा के लिए उससे बिगड़ जायेंगे, इसलिए सहनशीलता भी आपके लिए जरूरी है ।आपको हनुमान जी का साथ कभी नहीं छोड़ना चाहिए और हनुमान चालीसा तथा बजरंग बाण का पाठ रोज करना चाहिए।

उम्मीद है आप सभी का जीवन सुखमय होगा और आपके सभी निकटतम लोग भी प्रसन्नता से परिपूर्ण होंगे। कैफे सोशल की तरफ से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह निरंतर जारी रहेगा। समसामयिक विषयों के आलेख और प्रेरणादायक प्रसंगों के साथ साथ कैफे सोशल आपकी व्यक्तिगत समस्याओं को सुलझाने में ज्योतिष के माध्यम से आपके साथ है। हमारा साथ हो और आपका लागातार विकास क्रम जारी रहे, यही हमारा उद्देश्य है।

प्रो. विनय भारद्वाज
ज्योतिषाचार्य और मानविकी संकायाध्यक्ष,
मगध विश्वविद्यालय, गया

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button