परमवीर चक्रशूरवीरो की गाथा

महावीर ब्रिगेडियर पांडे की शौर्य गाथा

ब्रिः गेडियर कैलाश प्रसाद पांडे MVC भारतीय सेना में एक अधिकारी थे, जिन्होंने आर्टिलरी रेजिमेंट के साथ काम किया था। 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में उनकी भूमिका के लिए उन्हें भारत के दूसरे सर्वोच्च पुरस्कार महावीर चक्र से सम्मानित किया गया।

ब्रिगेडियर कैलाश प्रसाद पांडे का जन्म 4 जुलाई 1925 को मध्य प्रदेश के एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। एक सैन्य इतिहास के साथ उन्होंने ग्वालियर के विक्टोरिया कॉलेज से पढाई की। जिसे अब महारानी लक्ष्मी बाई के नाम से जाना जाता है। कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस जहां भारत के पूर्व प्रधान मंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी उनके सहपाठी थे । पूर्वी मोर्चे पर ऑपरेशन कैक्टस लिली के दौरान महावीर चक्र (एसबीसी) से सम्मानित सात ब्रिगेडियर रैंक अधिकारियों में ब्रिगेडियर कैलाश प्रसाद पांडे भी थे जो एक तोपखाने अधिकारी थे, जिन्हें पैदल सेना ब्रिगेड की कमान संभालने में सक्षम माना जाता था।

गनर्स बिरादरी में उन्हें प्यार से टॉम पांडे के नाम से जाना जाता था। उनके परिवार में अपने पुरुष सदस्यों को सेना में शामिल करने की परंपरा थी। कलाश पांडे को 25 अगस्त, 1945 को ग्वालियर राज्य सेना में नियुक्त किया गया था। भारतीय प्रभुत्व के साथ रियासतों के एकीकरण के बाद और विभाजन के बाद भारतीय सेना के पुनर्गठन के दौरान टॉन पांडे, जो अब एक सबाल्टर्न थे 42 फील्ड रेजिमेंट में शामिल हो गए। भारतीय तोपखाने में शामिल होने वाले ग्वालियर राज्य बलों के पहले तीन युवाओं को प्यार से टॉम, डिक और हरी नाम दिया गया था। सेकंड लेफ्टिनेंट कैलाश प्रसाद पांडे, छोटे कद के हट्टे-कट्टे और अदभुत जोश वाले होने के कारण उन्हें टॉम नाम मिला।

1964 में लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में टॉम पांडे ने 56 माउंटेन कंपोजिट रेजिमेंट की स्थापना की और इसकी कमान नी संभाली। भारतीय सैन्य अकाडमी में बटालियन कमांडर के रूप में उनका दो साल का सफल कार्यकाल भी रहा, जहां उन्होंने कई अच्छी रैंकिंग वाले जेंटलमन कडेटों को आर्टिलरी रेजिमेंट में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया।

1970 में टॉन को ब्रिगेडियर के पद पर पदोन्नत किया गया और उन्हें नूटान तिब्बत और बर्मा (अब न्यांसार) के साथ सीमा
मै केशव का पाञ्चजन्य भी गहन मौन में खोया हूँ। उन बेटों की आज कहानी लिखते-लिखते येया हूँ।।
पर अरुणाचल प्रदेश में तैनात 2 माउंटेन आर्टिलरी ब्रिगेड की कमान सौंपी गई।

कक्टस लिली के शुरुआती चरणों में चलाई पोस्ट पर कब्जा करने की लड़ाई अकल्पनीय हालातों के साथ भयंकर हो गई। 61 माउंटन ब्रिगेड के कमांडर ब्रिगेडियर शिव यादव जो बुरी तरह घायल थे को बाहर निकालना पड़ा। चतुर्थ कोर के कोर कनांडर लेफ्टिनेंट जनरल सगत सिंह घटनास्थल पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लेने के बाद ब्रिगेडियर पांडे को जो उस समय डिवीजनल कमांडर के तोपखाने सलाहकार के रूप में कार्य कर रहे थे 61 माउंटेन ब्रिगेड को संभालने और आगे बढ़ने का आदेश दिया हमले के साथ नए सिरे से योजना बनाने के बाद लड़ाई फिर से शुरू हुई।

ब्रिगेडियर पांडे के नेतृत्व में यह एक भयंकर युद्ध था। युद्ध के सफल संचालन के बाद, जनरल सगत सिंह ब्रिगेडियर पांडे की व्यक्तिगत वीरता और अनुकरणीय नेतृत्व से अत्यधिक प्रभावित हुए और तुरंत उन्हें महावीर चक्र से सम्मानित करने की सिफारिश की। इतना ही नहीं, जिस तरह से उन्होंने शांत साहस और नवीन योजना के साथ ब्रिगेड का नेतृत्व किया. जिसके परिणाम सामने आए उसे देखते हुए जनरल संगत ने अब ब्रिगेडियर पांडे को ब्रिगेड को औपचारिक रूप से संभालने का निर्देश दिया। एक तापखाने ब्रिगेड कमांडर को युद्ध के बीच में एक दुर्लभ सम्मान जिसे एक पैदल सेना ब्रिगेड की कमान का इतना प्रतिष्ठित कार्यभार दिया गया।

कंप्टन दीपक कपूर जो बाद में सेना के 23 वें प्रमुख बने उस समय आर्टिलरी के साथ-साथ इन्फैंट्री ब्रिगेड मुख्यालय में ब्रिगेडियर पांडे के स्टाफ ऑफिसर थे। कुछ साल बाद वो ब्रिगेडियर पांडे के दामाद बन गए।

ब्रिगेडियर कैलाश प्रसाद टॉम पांडे के गतिशील नेतृत्व में 61 माउंटेन ब्रिगेड ने असंभव प्रतीत होने वाले कार्यों को पूरा किया। केवल तीन दिनों में 40 मील आगे बढ़ते हुए रास्ते में सभी मजबूती से पकड़ी गई सीमाओं पर कब्जा कर लिया। 9 दिसंबर 1971 को ब्रिगेडियर पांडे व्यक्तिगत रूप से 12 कुनाऊ इन्फैंट्री बटालियन और कवच की एक टुकड़ी के साथ आगे बढ़े और यह सुनिश्चित किया कि ढाका के दक्षिण-पूर्व में एक महत्त्वपूर्ण संचार केंद्र, दाउदकडी आखिरी रोशनी तक सुरक्षित था, जिससे दुश्मन पूरी तरह से आश्चर्यचकित हो गया।

ब्रिगेडियर पांडे की कमान के तहत बटालियनों ने साहसपूर्वक इसके दक्षिणी तट पर शक्तिशाली मेघना नदी का रुख किया और दाउदकांडी में एक स्टीमर स्टेशन पर कब्जा कर लिया, जिसक परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में पाकिस्तानी सैनिक कोमिला और दाउदकांडी के बीच फंस गए। कुछ दुश्मन सैनिक खुद को छुड़ाने में कामयाब रहे और मैंनामती के किले में घुस गए। अंततः उन्होंने भी एक सप्ताह बाद ब्रिगेडियर पांडे के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। 9 दिसंबर को मिली इस जबरदस्त सफलता के परिणामस्वरूप 1.500 पाकिस्तानियों को भी पकड़ लिया गया। जिनमें पाकिस्तानी सेना के एक कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल नईन भी शामिल थे। पूर्वी थिएटर में पाकिस्तानी सनिकों द्वारा यह पहला बड़ा स्थानीय आत्मसमर्पण था। 16 दिसंबर को पाकिस्तान की 117 इन्फैंट्री ब्रिगेड के कमांडर ब्रिगेडियर शेख मसूर हुसैन अतीफ ने 5,000 सैनिकों के साथ ब्रिगेडियर पांडे के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। अपनी साहसिक योजना और लगभग हमेशा हमलावर बटालियनों के साथ आगे बढ़ने के लिए ब्रिगेडियर पांडे को महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

ब्रिगेडियर कैलाश प्रसाद पांडे की कमान वाली 61 माउंटन ब्रिगेड को दिसंबर 1971 में पूर्वी क्षेत्र में एक अच्छी तरह से मजबूत स्थिति को साफ करने का काम सोपा गया था। यह कार्य मुख्य रूप से ब्रिगेडियर पांडे के प्रेरणादायक नेतृत्व के कारण सफलतापूर्वक पूरा किया गया था। वह हमेशा आगे रहते थ अपनी सुरक्षा की परवाह किए बिना सैनिकों को प्रोत्साहित करते थे और युद्ध का निर्देशन करते थे। उनका ब्रिगेड समूह 72 घंटों में 40 नील आगे बढ गया, प्रभावी ढंग से दुश्मन को डर कर दिया और प्रमुख चौकियों पर कब्जा कर लिया। जब नैनामती सुरक्षा के किले में स्थान प्राप्त हुआ, तो उनकी ब्रिगेड को टैंकों द्वारा समर्थित दुश्मन के हमलों का सामना करना प्रज्ञा । दुश्मन के सभी निरंतर दबाव के बावजूद, ब्रिगेड ने दुश्मन कमांडर द्वारा आत्मसमर्पण करने तक बचाव जारी रखा पूरे ऑपरेशन के दौरान ब्रिगेडियर पांडे ने बहुत उच्च कोटि की वीरता नेतृत्व और कर्तव्य के प्रति समर्पण प्रदर्शित किया जिसके लिए उन्हें महावीर चक्र से सम्मानित किया गया।

यह व्यापक रूप से माना जाता है कि कैक्टस लिली के दौरान, ब्रिगेडियर पांडे को एमवीसी पुरस्कार के लिए तीन बार अनुशंसित किया गया था। अंततः सरकार ने अपनी सूझबूझ से तीनों सिफारिशों को एक साथ मिला दिया और इस महान सैनिक को महावीर चक्र से सम्मानित किया।

बांग्लादेश की मुक्ति के परिणामस्वरूप, जबकि भारतीय सेना को तुरंत हटा लिया गया. 61 माउंटन ब्रिगेड को अशांत क्षेत्रों को शांत करने के लिए सकने के लिए कहा गया। आठ नहीनों तक 61अब ब्रिगेडियर पांडे की कमान के तहत एक नाउंटेन ब्रिगेड ग्रुप ने विद्रोहों और लगभग विद्रोहों को दबाने में मदद की, खासकर चटगांव डिल ट्रैक्ट्स में इस प्रक्रिया के दौरान उनके लोगों को इताइत होना पड़ा लेकिन उन्होंने भारतीय सेना की अच्छी प्रतिष्ठा बनाए रखने के लिए परिणाम दिए ।

तीन दशकों से अधिक के शानदार सैन्य करियर के बाद, ब्रिगेडियर कैलाश प्रसाद टॉम पांडे एनबीसी, जुलाई 1979 में सेवानिवृत्त हुए और अपने गृहनगर नोपाल ने बस गए। सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें मध्य प्रदेश सरकार द्वारा डोन गार्ड के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। वे मध्य प्रदेश राज्य सैनिक बोर्ड के सचिव भी बने। उन्हें भोपाल में रेड क्रॉस संगठन का प्रभारी बनाया गया था और उन पर भोपाल गैस त्रासदी पीड़ितों को राहत पहुंचाने की जिम्मेदारी थी। उन्हें 1988 में रेड क्रॉस प्रतिनिधिमंडल के डिस्से के रूप में जाफना, श्रीलंका भी भेजा गया था।

ब्रिगेडियर कैलाश प्रसाद पांडे का 4 फरवरी 2010 को देवलाली. महाराष्ट्र में निधन हो गया। मेजर जनरल यश पांडे उनके बेट और भारतीय सेना में सर्जन हैं।

कैफे सोशल की तरफ से एक संदेश अपने फौजियों के नाम:-
एक फौजी वह इंसान होता है जो पूरे देश को अपना परिवार समझता है और सीमा पर डट कर देश को सीमाओं की रक्षा करता है। एक फौजी जब सीमा पर दुश्मनों से हमारी रक्षा करता हैं तभी इम चान से सो पाते हैं ऐसे सच्चे देशभक्तों को कंफ सोशल अपनी श्रद्धांजलि देते हुए इनके त्याग और बलिदान को प्रणाम करता है।

यह स्मृति नाला की श्रृंखला कैफ सोशल की तरफ से अनवरत चलती रहेगी।

रमा शंकर शुक्ल
अधिवक्ता/साहित्यकार
मुंडेरा शुक्ल, उत्तर प्रदेश, भारत ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button