News

भारतीय रेलवे वेटिंग टिकट के नए नियम-…जानिये क्या ??

नए नियमों के तहत अगर कोई व्यक्ति वेटिंग टिकट के साथ यात्रा करते पकड़ा जाता है तो उसे जुर्माना भरना होगा। देश में त्योहारी सीजन चल रहा है। ऐसे में कई लोग ट्रेनों में सफर करते हैं और भारी भीड़ नजर आती है. यात्रियों की सुविधा के लिए यह फैसला लिया गया है। आपको बता दें कि रेलवे की ओर से कई नई ट्रेनें भी शुरू की गई हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि नए नियमों के तहत मुख्य रूप से वेटिंग टिकट पर यात्रा करने पर पूर्ण प्रतिबंध है. टिकट चेकिंग के लिए रेलवे की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है. जिसमें प्रतिदिन चार से छह हजार यात्री वेटिंग टिकट लेकर यात्रा करते पकड़े जा रहे हैं।

भोपाल रेल मंडल के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर भी चेकिंग की जा रही है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अब अगर कोई यात्री वेटिंग टिकट के साथ यात्रा करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे 500 रुपये का चालान करना होगा.

ट्रेन में फिर मिलेगी कंबल, चादर और तकिये की सुविधा

यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। उन्हें एक बार फिर ट्रेनों में कंबल, चादर और तकिए समेत कई अन्य सुविधाएं मिलने जा रही हैं। लेकिन इस बार यात्रियों को यह सेवा मुफ्त में नहीं दी जाएगी। इसके लिए उन्हें भुगतान करना होगा।

रेलवे इस बार यात्रियों को पूरी किट मुहैया कराएगा। जिसकी कीमत 300 रुपये रखी गई है. पूरी किट खरीदना अनिवार्य नहीं होगा। कोई भी व्यक्ति इस सेवा का लाभ उठा सकता है। यात्री अपनी जरूरत के हिसाब से चीजें भी खरीद सकते हैं और इस सेवा की एक और खास बात यह है कि आप अपनी किट घर ले जा सकेंगे।

पिछले साल कोरोना महामारी को देखते हुए ट्रेनों ने कंबल, चादर, तकिए देने की सुविधा बंद कर दी थी. यात्री लंबे समय से रेलवे से इस सुविधा की मांग कर रहे थे। अब रेलवे लोगों को पूरी किट मुहैया कराने की सुविधा मुहैया कराएगा. कंबल के लिए 180 रुपये, तकिए के लिए 70 रुपये और चादर के लिए 40 रुपये देने होंगे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button