News

प्रधानमंत्री मोदी आज दिल्ली में करेंगे भारत के सबसे बड़े ड्रोन फेस्टिवल का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10 बजे दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव “भारत ड्रोन महोत्सव 2022” का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री ड्रोन प्रदर्शनी केंद्र में किसान ड्रोन पायलटों और स्टार्टअप्स के साथ बातचीत करेंगे। वह ओपन-एयर ड्रोन प्रदर्शन भी देखेंगे।

‘कल, 27 मई को सुबह 10 बजे, मैं भारत ड्रोन महोत्सव 2022 में भाग लूंगा। यह मंच इस क्षेत्र में भारत की उपस्थिति बढ़ाने के उद्देश्य से स्टार्टअप्स सहित प्रमुख हितधारकों को एक साथ लाता है। मैं तकनीक और नवाचार में रुचि रखने वाले सभी लोगों से आग्रह करता हूं। कार्यक्रम देखने के लिए, ‘ पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए बताया ।


प्रधानमंत्री के अनुसार, 27 और 28 मई को दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान, सरकारी अधिकारियों, विदेशी राजनयिकों, सशस्त्र बलों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, सार्वजनिक उपक्रमों, निजी कंपनियों और ड्रोन स्टार्टअप सहित 1600 से अधिक प्रतिनिधियों के ड्रोन उत्सव में भाग लेने की उम्मीद है।

पीएमओ ने एक बयान में कहा है कि प्रदर्शनी में 70 से अधिक प्रदर्शक ड्रोन के विभिन्न उपयोग के मामलों को प्रदर्शित करेंगे।

महोत्सव में ड्रोन पायलट प्रमाण पत्र, उत्पाद लॉन्च, पैनल चर्चा, उड़ान प्रदर्शन, मेड इन इंडिया ड्रोन टैक्सी प्रोटोटाइप का प्रदर्शन, आदि का एक आभासी पुरस्कार भी देखा जाएगा।
यह त्यौहार कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में ड्रोन के व्यापक उपयोग के लिए केंद्र सरकार के जोर के बीच आता है। इस महीने की शुरुआत में, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्य द्वारा संचालित थिंक टैंक NITI Aayog में एक ड्रोन अनुभव स्टूडियो लॉन्च किया, जहाँ उन्होंने दो नीतियों – ड्रोन शक्ति और किसान ड्रोन का अनावरण किया।

किसान ड्रोन के लिए नए संघीय दिशानिर्देशों में ड्रोन के व्यावसायिक उपयोग के लिए समान रूप से किसानों और संगठनों के लिए कई तरह के प्रोत्साहन का प्रावधान किया गया है। सिंधिया ने इस कार्यक्रम में कहा कि अगले 3-4 महीनों में ड्रोन पायलट प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों की फीस में काफी कमी आएगी क्योंकि अधिक संस्थानों को विमानन नियामक निकाय से आवश्यक प्रमाणीकरण प्राप्त होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button