News

नेपाल विमान, पहाड़ों में लापता

नेपाल, दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वतों का घर है, इसके व्यापक घरेलू हवाई नेटवर्क पर, बदलते मौसम और कठिन पर्वतीय स्थानों में हवाई पट्टियों के साथ दुर्घटनाओं का रिकॉर्ड है।


नेपाल में एक निजी एयरलाइन द्वारा संचालित एक छोटा यात्री विमान रविवार को लापता हो गया, जिसमें चार भारतीयों सहित 22 लोग सवार थे, एयरलाइन अधिकारियों ने कहा।
उन्होंने कहा कि तारा एयर 9 एनएईटी जुड़वां इंजन वाले विमान का राजधानी काठमांडू से करीब 200 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में पर्यटन शहर पोखरा से उत्तर पश्चिम में करीब 80 किलोमीटर दूर जोमसोम के लिए उड़ान भरने के दौरान संपर्क टूट गया। विमान, जो 15 मिनट की निर्धारित उड़ान पर था, स्थानीय समयानुसार सुबह 9:55 बजे उड़ान भरने के तुरंत बाद संपर्क टूट गया।

मुख्य जिला अधिकारी नेत्र प्रसाद शर्मा ने समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से कहा, विमान को मस्टैंग जिले में जोमसोम के आसमान के ऊपर देखा गया था और फिर माउंट धौलागिरी की ओर मोड़ दिया गया था, जिसके बाद यह संपर्क में नहीं आया।

विमान में 4 भारतीय और 3 जापानी नागरिक सवार थे। स्टेट टेलीविजन के अनुसार, शेष नेपाली नागरिक थे और विमान में चालक दल सहित 22 यात्री सवार थे।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, विमान के पहाड़ी मस्टैंग जिले के लेटे के “तिती” क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त होने का संदेह है, जो हिमालयी राष्ट्र का पांचवा सबसे बड़ा जिला है और मुक्तिनाथ मंदिर की तीर्थयात्रा की मेजबानी करता है।

मस्टैंग के जिला पुलिस कार्यालय के डीएसपी राम कुमार दानी ने एएनआई को बताया, टिटी के स्थानीय लोगों ने हमें फोन किया और हमें सूचित किया कि उन्होंने एक असामान्य आवाज सुनी है जैसे कि कोई धमाका हुआ हो। हम तलाशी अभियान के लिए इलाके में एक हेलीकॉप्टर तैनात कर रहे हैं।

नेपाल सरकार ने लापता विमान की तलाश के लिए मस्टैंग और पोखरा से दो निजी हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता फदिंद्र मणि पोखरेल ने फोन पर एएनआई को बताया कि नेपाल सेना के हेलिकॉप्टर को भी तलाशी के लिए तैनात करने की तैयारी की जा रही है।

तारा एयर का नेपाल में “सबसे बड़ा घरेलू उड़ानों का नेटवर्क” होने का दावा है। “नेपाल में कोई अन्य एयरलाइन दूरस्थ एसटीओएल (शॉर्ट टेकऑफ़ और लैंडिंग) क्षेत्रों के लिए व्यापक रूप से और बार-बार उड़ान नहीं भरती है। हम खाद्यान्न, दवाओं, राहत सामग्री सहित दूरदराज के इलाकों में आवश्यक आपूर्ति करते हैं और बचाव उद्देश्यों के लिए उड़ानें संचालित करते हैं।” एयरलाइन वेबसाइट कहती है।

एयरलाइन सात एसटीओएल विमानों का एक बेड़ा संचालित करती है, जिसमें पांच ट्विन ओटर (डीएचसी 6/300) और दो डोर्नियर (डीओ 228) विमान शामिल हैं।

2016 में, तारा एयर द्वारा संचालित एक ट्विन ओटर टर्बोप्रॉप विमान पश्चिमी जिले म्यागडी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 23 लोगों की मौत हो गई। विमान में चालक दल के तीन लोगों के अलावा एक चीनी और एक कुवैती नागरिक सहित 20 यात्री सवार थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button