News

झारखंड: राज्यसभा चुनाव रणनीति पर चर्चा के लिए सोनिया गांधी से मिल सकते हैं सीएम हेमंत सोरेन


झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने मंगलवार शाम कहा, मुख्यमंत्री के कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व से मिलने के लिए अगले एक या दो दिन में राष्ट्रीय राजधानी की यात्रा करने की संभावना है। कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि सोरेन के अलावा, एआईसीसी के झारखंड प्रभारी अविनाश पांडे और झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर भी इस सप्ताह के अंत में गांधी से मिलने वाले हैं।

झारखंड की दो राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव, जो वर्तमान में भाजपा सांसद मुख्तार अब्बास नकवी और महेश पोद्दार के पास हैं, 10 जून को मतदान होने वाले हैं। चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की अधिसूचना के बाद दो सीटों के लिए नामांकन खिड़की खोली गई। मंगलवार। सीटों के लिए नामांकन खिड़की 31 मई को बंद हो जाएगी। नकवी और पोद्दार 7 जुलाई को अपने-अपने कार्यालय छोड़ देंगे।
सोरेन पर कांग्रेस का दबाव है कि वह आगामी चुनावों में अपने उम्मीदवार को समर्थन देने की उसकी मांग को मान ले। पिछले हफ्ते, एआईसीसी के झारखंड प्रभारी अविनाश पांडे, पार्टी के राज्य प्रमुख राजेश ठाकुर और सीएलपी नेता आलमगीर आलम के साथ, सोरेन को यह सुनिश्चित करने के लिए राजी किया कि 30 झामुमो सांसदों के वोट कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में डाले जाएं। गठबंधन की खातिर।
एक वरिष्ठ ने कहा, “सीएम बैठक में इस मुद्दे पर गैर-कमिटेड रहे और हमें आश्वासन दिया कि वह कॉल करने से पहले अपनी पार्टी से बात करेंगे। इस वजह से, हम अपने संभावित उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा नहीं कर पाए हैं।” झारखंड

2020 में, कांग्रेस उम्मीदवार शहजादा अनवर भाजपा उम्मीदवार दीपक प्रकाश से हार गईं, जबकि झामुमो उम्मीदवार शिबू सोरेन ने अपनी पार्टी के विधायकों के 30 प्रथम वरीयता वोट हासिल किए।
राज्य विधानसभा में भाजपा के 25 विधायक होने के बावजूद, प्रकाश ने सभी उम्मीदवारों में सबसे अधिक पहली वरीयता के वोट (31) हासिल किए, क्योंकि उन्होंने आजसू सांसदों, दो निर्दलीय और एक जेवीएम-पी विधायक के वोट हासिल किए। यह कांग्रेस के लिए निराशाजनक परिणाम निकला क्योंकि उनके पहले वरीयता के वोट (16) अनवर को देखने के लिए पर्याप्त नहीं थे।

ठाकुर ने कहा: “उम्मीदवारों और राज्यसभा चुनाव की रणनीति पर फैसला करना हमारी पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व का निर्णय होगा। हमें जो भी निर्देश दिया जाएगा, हम उस पर अमल करेंगे।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button