News

यूक्रेन के बच्चों की मदद के लिए रूस के मुराटोव ने अपना नोबेल पदक 800 करोड़ में नीलाम किया

लोगों की मदद के लिए एक पत्रकार ने अपना नोबेल पीस प्राइज बेच दिया है. उन्हें यह अवॉर्ड साल 2021 में फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन के क्षेत्र में काम करने के लिए मिला था.

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित सम्मान में से एक नोबेल पीस प्राइज जीतने वाले एक पत्रकार ने लोगों की मदद के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. उन्होंने अपना ये अवॉर्ड बेच दिया है. इस प्राइज के बदले हेरिटेज ऑक्शन से पत्रकार को करीब 800 करोड़ रुपए मिले हैं.

रूस के रहनेवाले इस पत्रकार का नाम दिमित्री मुराटोव है. वह स्वतंत्र न्यूजपेपर Novaya Gazeta के एडिटर-इन-चीफ हैं. दिमित्री ने कहा कि वह प्राइज के ऑक्शन से मिले सारे पैसे यूक्रेन में युद्ध की वजह से घर छोड़ने को मजबूर हुए लोगों की मदद के लिए दे देंगे.

बता दें कि दिमित्री को साल 2021 में नोबेल पीस प्राइज मिला था. उन्हें यह अवॉर्ड फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन की प्रासंगिकता को बचाए रखने के लिए मिला था. उन्हें यह अवॉर्ड जर्नलिस्ट मारिया रेसा के साथ मिला था. मारिया, फिलीपींस की न्यूज साइट Rappler की को-फाउंडर हैं.

मारिया और दिमित्री को इन्वेस्टिगेटिव रिपोर्ट्स के लिए जाना जाता है. इसकी वजह से दोनों पत्रकार, अपने देश के नेताओं के भी निशाने पर रहते हैं.

खास बात यह भी है कि यूक्रेन पर रूसी हमले के कुछ ही समय बाद Novaya Gazeta को बंद कर दिया गया था. क्योंकि तब रूसी सरकार ने कहा था कि यूक्रेन पर रूसी एक्शन को अगर कोई ‘वार’ बताता है तो उस पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा और उसे बंद करवा दिया जाएगा. रूसी सरकार अपने एक्शन को ‘स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन’ बताती है.
हालांकि, ऑक्शन में दिमित्री के नोबेल प्राइज के लिए 800 करोड़ की बोली किसने लगाई है, इसकी जानकारी अब तक सामने नहीं आई है.

हेरिटेज ऑक्शन ने बताया कि न्यूयॉर्क में गोल्ड मेडल की बिक्री से मिले पैसे Unicef की मदद के लिए दी जाएगी. ताकि युद्ध की वजह से यूक्रेन से निकले बच्चों की मदद की जा सके।

ऑक्शन के बाद दिमित्री ने एक वीडियो मैसेज में कहा- सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लोग इस बात को समझें कि एक युद्ध चल रहा है. साथ ही, हमें सबसे ज्यादा प्रभावित हुए लोगों की मदद करनी चाहिए.

इस खबर को हमारे स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और इसे दुनिया भर में हो रही घटनाओं के बारे में उपयोगकर्ताओं को अपडेट रखने के लिए पोस्ट किया गया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button