News

पीएम मोदी के जर्मनी पहुँचने से पहले वहाँ के चांसलर की यह टिप्पणी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन यूरोपीय देशों के दौरे पर हैं और वह जर्मनी पहुँच गए हैं.

इस बीच जर्मनी के चांसलर ओलाफ़ शॉल्त्स ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि रूस की कार्रवाई को लेकर भारत और जर्मनी के बीच “बड़ा समझौता” है.

रविवार रात पीएम मोदी बर्लिन के लिए रवाना हुए थे. सोमवार को दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता होनी है. जर्मनी के चांसलर बनने के बाद ओलाफ़ शॉल्त्स की पीएम मोदी से ये पहली मुलाक़ात है.

अंग्रेज़ी अख़बार ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को दिए ख़ास इंटरव्यू में शॉल्त्स ने कहा, “उन्हें भरोसा है कि भारत और जर्मनी के बीच रूस की उन कार्रवाइयों को लेकर व्यापक समझौता है जो संयुक्त राष्ट्र चार्टर के मूल सिद्धांतों का उल्लंघन करता है.”

उन्होंने ये भी कहा, ”विश्वास है कि दोनों देश इस बात पर एकमत हैं कि ‘आम नागरिकों के ख़िलाफ़ जनसंहार युद्ध अपराध है और इसके ज़िम्मेदार लोगों की जवाबदेही तय की जानी चाहिए.’

उन्होंने बताया कि ‘जलवायु परिवर्तन के ख़िलाफ़ जंग’ और स्थायी विकास के लिए प्रयासों पर चर्चा भी दोनों नेताओं की वार्ता के मुख्य एजेंडा में शामिल है. वहीं, ईयू और भारत के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर पहुँचने को भी उन्होंने एक ‘अहम क़दम’ बताया.

दूसरी ओर यूरोपियन कमिशन की अध्यक्ष उर्सुला वॉन देर लियेन ने हाल ही में संपन्न हुए अपन भारत दौरे पर बातचीत के दौरान कहा है कि रूस के युद्ध पर वैश्विक प्रतिक्रिया ही हिंद प्रशांत क्षेत्र और दुनिया में कहीं भी अंतरराष्ट्रीय क़ानूनों के ऐसे उल्लंघन के ख़िलाफ़ कार्रवाई की दिशा तय करेगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button