News

इंडोनेशिया आज से नहीं बेचेगा पाम ऑयल, अडानी-बाबा रामदेव की कंपनी की बल्ले-बल्ले!

इंडोनेशिया ने 28 अप्रैल से खाद्य तेल खासकर पाम ऑयल (Palm Oil) का एक्सपोर्ट बंद करने का फैसला किया है. इंडोनेशिया (Indonesia) के इस फैसले का भारत पर भी असर होने वाला है.

आम आदमी पर महंगाई (Inflation) की मार पड़ने वाली है. खाद्य तेल की कीमतों में और इजाफा होने का संकेत मिल रहा है. क्योंकि इंडोनेशिया ने 28 अप्रैल से खाद्य तेल खासकर पाम ऑयल (Palm Oil) का एक्सपोर्ट बंद करने का फैसला किया है. इंडोनेशिया (Indonesia) के इस फैसले का भारत पर भी असर पड़ने वाला है.

दरअसल, भारत खाद्य तेलों का सबसे बड़ा आयातक है, और अपनी जरूरत का 50-60 फीसदी खाद्य तेल (Palm Oil) आयात करता है. इंडोनिया के इस फैसले का असर इसलिए पड़ने वाला है कि भारत अपनी जरूरत का 50 फीसदी से ज्‍यादा पाम तेल इंडोनेशिया से ही आयात करता है. इंडोनेशिया सरकार ने घरेलू बाजार में बढ़ती कीमतों पर काबू करने के लिए यह फैसला किया है.

यही नहीं, रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध से सूरजमुखी और सोयाबीन तेल की कीमतों में भी इजाफा देखने को मिला है. रूस-यूक्रेन दुनिया के सबसे बड़े सूरजमुखी और सोयाबीन तेल उत्पादक देशों में है.

पाम ऑयल की सप्‍लाई पर असर होने से घरेलू बाजार में तेल की कीमतों पर असर हो सकता है. खाद्य तेल बाजार पर Adani Wilmar और Ruchi Soya का कब्जा है. इसलिए इन दोनों शेयरों में लगातार तेजी देखी जा रही है. अनुमान लगाया जा रहा है कि खाद्य तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से इन दोनों कंपनियों को लाभ होने वाला है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button