GeneralNews

“2023 का हमारा भारत और हम ज्योतिषी की आँखों से -” प्रो. विनय भारद्वाज, ज्योतिषाचार्य

मेष राशि: जब 2023 प्रारंभ होगा, तब भारत के ऊपर चंद्रमा में केतु रहेंगे और शुक्र की प्रत्यंतर्दशा 27 जनवरी तक रहेगी।शुक्र लग्नेश हैं, किन्तु अस्त हैं। अतः, भारत का प्रभाव बाहरी मित्र देशों में थोड़ा थोड़ा बढ़ेगा। किंतु, 27 जनवरी से 7 फरवरी तक किसी दूसरे देश से हमारे संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी जिसका दूरगामी परिणाम काफी अच्छा होगा। 8 फरवरी से 25 फरवरी तक चंद्र की प्रत्यंतरदशा में किसी प्राकृतिक आपदा का सामना करना पड़ सकता है, जिसपर 26 फरवरी के आसपास नियंत्रण कर लिया जायेगा। 27 फरवरी से 9 मार्च के भीतर भारत की वित्तीय स्थिति कुछ मजबूत होगी। 10 मार्च से 10 अप्रैल तक के समय में देश में कुछ नयी योजनाओं की शुरुआत के संबंध में असमंजस की स्थिति रहेगी। जन हित में कड़े निर्णय लिये जायें या अभी टाले जायें, इसपर विचार विमर्श चलता रहेगा।

11 अप्रैल से 9 मई के भीतर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व के किसी बड़े मुद्दे को सुलझाने में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका होगी और इस क्रम में हमारे शीर्षस्थ नेता के प्रयास सफल होंगे, जो आगे इनके लिये नोबल शांति पुरस्कार का मजबूत आधार साबित होगा। 10 मई से 11 जून तक भारत भाग्यशाली रहेगा। जनहित में कुछ उदार फैसले होंगे तथा लोगों का जीवन स्तर भी बढ़ेगा।12 जून से 11 जुलाई तक भारत के आंतरिक व्यापार में वृद्धि होगी और लोग छोटे छोटे धंधों की तरफ रुचि लेंगे।

12 जुलाई से 21 अक्टूबर तक चंद्र में शुक्र में शुक्र रहेंगे। यह समय सामान्य रहेगा। चुनाव के प्रति लोगों का आकर्षण रहेगा।लोग अपने काम और चुनावी बातों में व्यस्त रहेंगे।22 अक्टूबर से 20 नबंवर तक जनजीवन को सरल बनाने की घोषणायें होंगी और कुछ वस्तुयें सस्ती होंगी, जैसे आवास निर्माण , भौतिक वस्तुयें और वाहन।

21 नबंवर से 31 दिसंबर तक भारत को दूसरे देशों की कूटनीतिक चालों पर नजर रखनी पड़ सकती हैं। सक्रियता रखनी होगी, किंतु शांतिपूर्वक इस समस्या का भी समाधान निकल जायेगा। भारत की कुंडली के आधार पर यह भविष्यवाणी निकाली गई है। विकास की ओर अग्रसर भारत का भविष्य अच्छा है। कुछ चुनौतियों का सामना हम करेंगे और उस पर अपनी सद्भावना, एकता और आपसी प्रेम के कारण विजय भी पायेंगे।

वृष राशि – वृषभ राशि वालों को शनिदेव के कारण काफी अच्छे फल प्राप्त होंगे, हाँलाकि इन्हें परिश्रम अधिक करना होगा और काम के क्षेत्र में अपने सहयोगियों के ऊपर क्रोध भी नहीं करना होगा । यदि आपके सहयोगी अपने काम में लापरवाह हों तो भी आप इसे कुछ हद तक नजरअंदाज करने का प्रयास कीजिए। और हाँ, शनिदेव को अपने किसी भी ऐसे कार्य से नाराज मत कीजिए, जिसमें झूठ, फरेब और धोखा हो। 22 अप्रैल तक आपकी आमदनी अच्छी रहेगी। 23 अप्रैल को गुरु और राहु की युति से आपके अनावश्यक खर्चे बढ़ेंगे। अतः, 23 अप्रैल के बाद किसी को भी उधार या कर्ज मत दीजिये और खर्चों पर नियंत्रण रखिये। किसी नयी योजना में पैसे मत लगाइये।परिवार में किसी के स्वास्थ्य और विदेश यात्रा या बाहर की यात्रा पर भी खर्च होंगे। शत्रुओं पर भी नजर रखिये ताकि उनकी काट आपके पास रहे।नबंवर और दिसंबर बहुत ही अच्छा रहेगा और वित्तीय तथा पारिवारिक स्थिति बहुत मजबूत रहेगी।

मिथुन राशि – इस वर्ष आप काफी कुछ पायेंगे। आप अपनी बुद्धि का प्रयोग कर सफल तो होंगे, पर अति महत्वाकांक्षा और जल्दी में सबकुछ पा लेने की भावना आपके भीतर होगी और दूसरों का नुकसान कर कुछ पाने की तमन्ना करेंगे तो आपको नुकसान हो सकता है। आप किसी को भी अपनी लाभ हानि के अनुसार देखते हैं। महिलाओं से इस वर्ष कभी भी कठोर बचन का प्रयोग नहीं करें अन्यथा आप किसी न किसी परिस्थिति के कारण मानसिक रुप से परेशान रहेंगे।परिवार में शांति रहेगी तथा दूसरों के सहयोग से आप धन लाभ कर सकेंगे । पेट की समस्या इस साल हो सकती है। हर विवादास्पद मामलों से बचें। सभी से मधुर वचन बोलें तो आपका यह वर्ष अच्छा जायेगा।

कर्क राशि – इस वर्ष विशेषकर अपने आर्थिक पक्ष के प्रति सावधान रहना होगा।बजट प्लान करके चलिये। अप्रैल तक तो आप अनावश्यक खर्च से तनाव में रहेंगे, उसके बाद आप स्थिति सँभाल लेंगे किंतु वर्ष भर हाथ बाँधकर चलिये।घर में शांति के लिये अपने जीवन साथी से बिना मतलब के बहस से बचिये, खासकर अमावस्या और पूर्णिमा के दिन तो किसी से मत उलझिये। पेट की समस्या से बचिये। गरिष्ठ भोजन का प्रयोग मत कीजिये। कर्क राशि की महिलाओं को मैं सचेत कर रहा हूँ कि यदि कोई पुरुष आपसे बेहद भावुकता भरी बातें करता है और आपकी तारीफ बढ़ा चढ़ा कर करता है तथा अपनी ओर आपको आकर्षित करना चाहता है तो उसे अपने जीवन से दूर कीजिये। शनिदेव के किसी भी मंत्र का जप या पाठ और हनुमानजी की पूजा अत्यंत शुभ फल देगी, पर ‘ मन क्रम वचन ध्यान जो लावे ‘ उन्हीं को ‘ संकट से हनुमान छुड़ावे ‘ , इसका ध्यान रखियेगा।

मैंने मेष, वृष, मिथुन और कर्क राशियों के 2023 का वार्षिक फल दिया है। अच्छे व्यक्ति की ईश्वर सदा सहायता करते हैं। इसे ध्यान में रखकर अपनी किस्मत का सम्मान करते हुये कर्तव्य पथ पर चलिये। अगले अंक में मैं शेष राशिफल दूँगा।

प्रो. विनय भारद्वाज, ज्योतिषाचार्य और मानविकी संकायाध्यक्ष, मगध विश्वविद्यालय, गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button