News

कोलकाता में संगीत कार्यक्रम के बाद गायक केके का निधन

कोलकाता: गायक केके का आज कोलकाता में एक संगीत कार्यक्रम के कुछ घंटे बाद निधन हो गया. उनके आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज पर करीब 10 घंटे पहले कोलकाता के एक सभागार में एक संगीत कार्यक्रम के दृश्य हैं।
53 वर्षीय गायक उस होटल में गिर गए जहां वह कोलकाता के नजरूल मंच सभागार में संगीत कार्यक्रम के बाद ठहरे थे। सीएमआरआई अस्पताल के डॉक्टर ने कहा कि गायक को मृत लाया गया था।

कृष्णकुमार कुन्नाथ, जिनका मंच नाम केके था, ‘पल’ और ‘यारों’ जैसे गीतों के लिए जाने जाते थे, जो 1990 के दशक के अंत में किशोरों के बीच बड़ी हिट बन गए, जिन्हें अक्सर स्कूल और कॉलेज की विदाई और किशोर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान सुना जाता था।

एक कलाकार जब मंच पर होता है तो उसमें एक निश्चित ऊर्जा होती है। केके ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट द मेस्मेराइज़र पर अपने संस्मरण में कहा था कि चाहे किसी की भी हालत हो, एक बार जब मैं मंच पर होता हूं, तो मैं सब कुछ भूल जाता हूं और बस प्रदर्शन करता हूं।

1994 में, उन्होंने संगीत के क्षेत्र में एक ब्रेक पाने के लिए लुइस बैंक्स, रंजीत बरोट और लेस्ले लुईस को अपना डेमो टेप दिया। उन्हें यूटीवी ने बुलाया और उन्होंने सैंटोजेन सूटिंग के लिए एक जिंगल गाया। चार साल की अवधि में, उन्होंने 11 भाषाओं में 3,500 से अधिक जिंगल गाए। जिंगल्स गाने के लिए उन्हें यूटीवी के साथ मुंबई में पहला ब्रेक मिला। वह लेस्ले लुईस को मुंबई में गाने के लिए अपना पहला जिंगल देने के लिए अपना गुरु मानते हैं। केके को पार्श्व गायक के रूप में एआर रहमान के हिट गीत “कल्लूरी साले” और “हैलो डॉ” के साथ पेश किया गया था। कादिर के कधल देशम से और फिर एवीएम प्रोडक्शंस की संगीतमय फिल्म मिनसारा कानावु (1997) से “स्ट्रॉबेरी कन्ने”। उन्हें बॉलीवुड में ब्रेक “तड़प तड़प” हम दिल दे चुके सनम (1999) से मिला। हालांकि, इस गाने से पहले उन्होंने गुलजार की माचिस (1996) के गाने “छोड़ आए हम” का एक छोटा सा हिस्सा गाया था।

उनकी 1999 की पहली एल्बम पल को समीक्षकों द्वारा सराहा गया था। 2000 के दशक की शुरुआत से, उन्होंने पार्श्व गायन में अपना करियर बनाया और बॉलीवुड फिल्मों के लिए लोकप्रिय गीतों की एक विस्तृत श्रृंखला रिकॉर्ड की।

1999 में, Sony Music को अभी भारत में लॉन्च किया गया था और वे एक नए कलाकार को लॉन्च करना चाहते थे। केके को नए कलाकार के रूप में चुना गया था और वह अपना पहला एकल एलबम पाल विद लेस्ली लेविस के साथ संगीत की रचना कर रहे थे। औपनिवेशिक चचेरे भाई के लेस्ले लुईस द्वारा एल्बम की व्यवस्था, रचना और निर्माण किया गया था। गाने “आप की दुआ”, “यारों” और शीर्षक ट्रैक “पल” ने कुछ ही समय में युवाओं और संगीत चार्ट पर भी राज किया। “पल” और “यारों” गाने आमतौर पर स्कूल की विदाई में इस्तेमाल होने वाले गाने बन गए। केके द्वारा सोनी म्यूजिक के तहत जारी किया गया पल्ल पहला एल्बम था जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ गायक के रूप में स्क्रीन अवार्ड मिला।

22 जनवरी 2008 को केके ने आठ साल के अंतराल के बाद अपना दूसरा एल्बम हमसफर जारी किया। “आसमान के”, “देखो ना”, “ये कहां मिल गए हम” और “वर्षा भाई कारी (माझी)” गाने इस एल्बम के प्रसिद्ध गीत हैं। इसके अलावा, केके ने एक अंग्रेजी रॉक बैलाड “सिनेरिया” भी गाया था। शीर्षक गीत, “हमसफर” अंग्रेजी और हिंदी गीतों का मिश्रण है। हमसफर एल्बम में 10 गाने हैं, जिनमें से आठ को केके ने कंपोज किया है। अन्य दो गाने उनके पिछले एल्बम पल से लिए गए थे।

केके ने हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी और बंगाली सहित अन्य भाषाओं में गाने रिकॉर्ड किए हैं।

राजनीतिक नेताओं, अभिनेताओं और प्रशंसकों ने ट्वीट कर शोक संवेदना व्यक्त की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button