General

लायंस क्लब ऑफ मुंबई इनबुक कैफे और इनबुक फाउंडेशन की संयुक्त पहल

लायंस क्लब ऑफ मुंबई इनबुक कैफे और इनबुक फाउंडेशन की संयुक्त पहल

ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं में माहवारी के समय  शारीरिक स्वच्छता का चलाया अभियान

1375 लड़कियों को सैनिटरी नैपकिन का वितरण

मुंबई. ९ अक्टूबर २०२१.

लायंस क्लब ऑफ मुंबई इनबुक कैफे और इनबुक फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में सामाजिक दायित्वों को पूरा करने के लिए ग्राम सफाले, पोस्ट-परगाँव तालुक- पालघर के जिला परिषद स्कूल और विक्रमगढ़ के अरविंद आश्रम दराडे स्कूल में ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं में माहवारी के समय शारीरिक स्वच्छता के प्रति जागरुकता लाने के लिए एक अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत किशोरियों व युवतियों को माहवारी के समय होने वाली परेशानियों व उनसे बचने के उपायों की जानकारी दी गई। 

शिविर के दौरान उपस्थित बालिकाओं से चर्चा भी की गई, इसमें पाया गया कि अनेक बालिकाओं को आज भी सैनिटरी नैपकिन व इनके प्रयोग के संबंध में जानकारी का अभाव है और अनेक बालिकाएँ तो लाज के कारण इन नैपकिन का प्रयोग करने से घबराती हैं, वहीं अनेक बालिकाएँ तो घर की कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण सैनिटरी पैड खरीद ही नहीं पाती हैं। शिविर में भारी संख्या में बालिकाओं की उपस्थिति इस बात को इंगित करती है कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में कुछ नया जानने की ललक होती है, शिविर में ऐसी ही १३७५ लड़कियों को १ साल के लिए सैनिटरी नैपकिन प्रदान किए गए। सैनिटरी नैपकिन के लिए इनबुक फाउंडेशन की सह-संस्थापक व समाज सेविका श्रीमती रीना जैन ने पूरा आर्थिक योगदान प्रदान किया।

कोरोना संकट के पश्चात स्कूल खुलने के बाद छात्रों को हंसते खेलते शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से यह आयोजन किया गया। डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन ख्वाजा मुद्दस्सर ने आश्वासन दिया कि ग्रामीण क्षेत्र का कोई भी छात्र शिक्षा से वंचित न रहे इसे सुनिश्चित किया जाएगा।

इस अवसर पर लायंस क्लब ऑफ मुंबई के अध्यक्ष लायन एडवोकेट श्री प्रदीप कुमार जैन, समाज सेविका श्रीमती रीना जैन एवं श्री नरेंद्र गोयल (वीपी), डिस्ट्रिक्ट गवर्नर ख्वाजा मुदस्सर, जीएसटी चेयरपर्सन लायन मनोज बाबर, लायन हेमंतराज सेठिया, लायन अजय हवेलिया, डीसी सैटेलाइट संयोजक अंजलि मिस्त्री, सफाले शाला के मुख्याध्यापक प्रताप राणे, जि. प. पारगाँव के मुख्याध्यापक नितिन राऊत एवं डिस्ट्रिक्ट लायन्स क्लब व सफाळे क्लब के सभी पदाधिकारी और दोनों शालाओं के विद्यार्थी विशेष रूप से उपस्थित रहे। इनबुक टीम की ओर से एडवोकेट शालिनी मिश्रा, आबिद अली सैयद और अन्य सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button